प्रधानमंत्री के टीबी मुक्त भारत अभियान के सपने को साकार करने के लिऐ आज अंतर्राष्ट्रीय वृद्ध दिवस के अवसर पर जिला क्षय रोग केन्द्र की टीम के द्वारा ग्राम मचबाखेड़ा , बरखेड़ा स्थित वृद्ध आश्रम में कैंप लगाकर वृद्ध जनों का क्षय रोग के लिऐ स्क्रीनिंग कर परीक्षण किया गया। जिला क्षय रोग केंद्र के सुपरवाइजर राजेश कुमार गंगवार द्वारा वृद्धजनों को रोग से बचाव एवं लक्षणों के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई, उनके द्वारा बताया गया कि अगर किसी भी व्यक्ति को शुगर की बीमारी या कैंसर जैसी बीमारी है तो अपना टीबी की जांच अवश्य कराएं और अगर 2 हफ्तों से अधिक खांसी आ रही हो खांसी के साथ बलगम और बलगम के साथ खून आ रहा है तो अपनी बलगम की जांच तुरंत नजदीक के स्वास्थ्य केंद्र पर कराएं। बलगम की जांच और इलाज सरकार के द्वारा बिल्कुल फ्री किया जाता है।

पीएमडीटी सुपरवाइजर गोविंद राम द्वारा क्षय रोग से बचाव एवं विभाग द्वारा मिलने वाली राजकीय सुविधाओं के संबंध में विस्तृत जानकारी दी गई। जिला क्षय रोग केंद्र के कार्यक्रम समन्वयक शेर सिंह चौहान द्वारा बताया गया कि प्रत्येक मरीज को प्रतिमाह ₹500 सरकार की तरफ से उसके खाते में भुगतान किया जाता है , स्वेतांक सक्सेना (टीबीएचवी) द्वारा समस्त वृद्धजनों को फलों का वितरण किया गया एवं उनकी काउंसलिंग की गई।
इस मौके पर समाज कल्याण अधिकारी पीलीभीत व खंड विकास अधिकारी बरखेड़ा ब्लाक प्रमुख प्रतिनिधि बरखेड़ा एवं एल्डर हेल्पलाइन के जिला कोऑर्डिनेटर दुर्गेश कुमार व वृद्धाश्रम के सारे कर्मचारी और प्रबंधक भी उपस्थित रहे।

Share it please

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *