_*हिन्दू जनजागृति समिति *_

दिनांक : 05.08.2022

*मथुरा में हिन्दू जनजागृति समिति द्वारा सिटी मजिस्ट्रेट को ज्ञापन ! *

*न्यायालय के आदेशानुसार राष्ट्रध्वज का अपमान रोकने के लिए उद्बोधन करने वाली कृति समिति स्थापित करें !* – हिन्दू जनजागृति समिति

*मथुरा* – इस वर्ष केंद्र सरकार द्वारा स्वतंत्रता के अमृत महोत्सव पर ‘हर घर तिरंगा’ अभियान के अंतर्गत 13 से 15 अगस्त 2022 तक पूरे भारत में प्रत्येक घर पर तिरंगा फहराने का आवाहन हर्षित करने वाला है; किंतु ऐसा करते समय किसी भी तरह से राष्ट्रध्वज का अनादर नहीं हो ऐसे निर्देश सभी को देना आवश्यक है । 15 अगस्त और 26 जनवरी को ये राष्ट्रध्वज अभिमान के साथ दिखाए जाते हैं; परंतु उसी दिन कागज/प्लास्टिक के छोटे-छोटे राष्ट्रध्वज सड़कों, कचरे और नालों में फटी हुई अवस्था में पडे मिलते हैं । मुंबई उच्च न्यायालय के आदेशानुसार राष्ट्रध्वज का अपमान रोकने के लिए उद्बोधन करने वाली कृति समिति स्थापित की जाए इस मांग हेतु हिन्दू जनजागृति समिति द्वारा मथुरा के नगर मजिस्ट्रेट श्री. सौरव दुबे को ज्ञापन दिया गया ।

इसके साथ ही मथुरा के अमरनाथ गर्ल्स डिग्री कॉलेज, राधा माधव इंटर कॉलेज तथा एस. के. एस. आयुर्वेदिक कॉलेज में भी राष्ट्रध्वज का अपमान रोकने के लिए निवेदन दिया गया। एस. के. एस. आयुर्वेदिक कॉलेज के प्रधानाचार्य डॉ. बी. के. पराशर जी को “राष्ट्रध्वज का सम्मान करें” विषय पर अभियान की जानकारी देते समय कॉलेज के अन्य आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉ. अतुल सनप, डॉ. अश्विन मुरली, डॉ. गौरव गौतम तथा डॉ. आनन्द अग्रवाल भी उत्स्फूर्तता से सम्मिलित हुए। उस समय कॉलेज के डीन डॉ. बृज बिहारी मिश्रा जी भी उपस्थित थे।

दुकानों में तथा ऑनलाईन वेब साईट पर तिरंगे के रंग के मास्क, टी-शर्ट आदि का विक्रय किया जाना ‘राष्ट्र गौरव अपमान निवारण अधिनियम 1971’ का उल्लंघन है । राष्ट्रध्वज का अनादर रोकने के लिए हिन्दू जनजागृति समिति द्वारा मुंबई उच्च न्यायालय में जनहित याचिका (103/2011) प्रविष्ट की गई थी । इस संबंध में सुनवाई करते हुए उच्च न्यायालय ने विशेषतः सरकार को ‘राष्ट्रध्वज का अपमान रोकने के लिए कृति समिति की स्थापना करने तथा उसमें सामाजिक संस्थाओं को सम्मिलित करने के आदेश दिए हैं ।

*ज्ञापन देते समय की गयी अन्य मांगे :*

1. तिरंगे के रंग के मास्क, टी-शर्ट आदि का विक्रय एवं उपयोग करने वालों पर अपराध प्रविष्ट किए जाएं ।
2. प्लास्टिक के राष्ट्रध्वज का उत्पादन और बिक्री, तथा राष्ट्रध्वज का अपमान हो रहा हो, तो उन दोषियों पर कार्यवाही की जाए ।
3. समिति को विद्यालयों में ‘राष्ट्रध्वज का सम्मान करें !’, इस विषय पर उद्बोधन के लिए अनुमति प्रदान करें ।
4. नागरिकों का उद्बोधन करने के लिए समिति ने ‘राष्ट्रध्वज का सम्मान करें !’ यह विशेष चित्रफीति बनाई है । केबल वाहिनियों को यह चित्रफीति दिखाने की अनुमति दी जाए !

*कैप्शन*

1 – एस. के. एस. आयुर्वेदिक कॉलेज के प्रधानाचार्य डॉ बी. के पराशर जी को राष्ट्रध्वज के संबंध में निवेदन देते हुए ।
2 – सिटी मजिस्ट्रेट, मथुरा को राष्ट्रध्वज का अनादर रोकने के संबंध ज्ञापन देते हुए हिन्दू जनजागृति समिति की कार्यकर्ता ।

आपका विश्वसनीय

*श्री सुरेश मुंजाल*
हिन्दू जनजागृति समिति
*संपर्क* – 9811414247

Share it please

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: