अचानक लगी आग में 8 घर जलकर खाक हुए

अचानक लगी आग में 8 घर जलकर खाक हुए

फर्रुखाबाद:(अमृतपुर ) वक्त कब करवट बदल ले इसका कोई पता नहीं कुछ ऐसा ही हुआ गुरुवार को अमृतपुर के एक गांव में यह सब हंसी खुशी से रह रहे थे अपने अपने काम में व्यस्त थे कि अचानक घरों से आग की लपटें उठने शुरू हो गए और देखते-देखते आठ घर स्वाहा हो गए। गुरुवार को अचानक लगी आग नें आठ घरों की गृहस्थी जलाकर राख कर दी| जिसमे नकदी और जेबरात भी जले हैं| सूचना पर एसडीएम मौके पर पंहुचे और जाँच की|

तहसील अमृतपुर के ग्राम कुडरी सारंगपुर में अचानक आग लगनें से आठ झोपड़ी स्वाह हो गयी| वीरपाल पुत्र गंगाराम का 30 हजार की नकदी, महिपाल पुत्र गंगाराम का बिजली का पंखा चारपाई गद्दे, गंगाराम पुत्र जमादार के 50 हजार की नकदी, जेबरात व 50 बोरी गेहूं, महेश पुत्र राम मोहन सोहनलाल पुत्र महेश महेश पुत्र गंगाराम आदि का भी सामान जलकर राख हो गया| आग वीरपाल के घर से शुरू हुई| बाद में पंपिग सेट से आग पर काबू पाया| आग लगनें की  सूचना पर उपनिरीक्षक प्रमोद व सुधा पाल मौके पर आ गये|  प्रधान अतर सिंह ने तहसीलदार को सूचना दी|  जिसके घंटो बाद उप जिलाधिकारी गौरव शुक्ला, लेखपाल गौरव यादव व वरुण कुमार मौके पर पंहुचे और क्षति का अंकलन किया| उपजिलाधिकारी नें सभी पीड़ितो को प्राथमिक विद्यालय में रखने और राशन उपलब्ध करानें के निर्देश दिये| फिलहाल सरकारी सहायता से कुछ हद तक इन गरीबों के आंसू तो पुछ जाएंगे लेकिन उनकी गृहस्थी कैसे फिर से बSसेगी  और जो उनके सपने यानी उनके घर में रखे हुए सामान साजो सामान सब जल गए हैं वह दोबारा कैसे हासिल करेंगे यही इन पीड़ितों के सामने सबसे बड़ा सवाल है दूसरे बारिश का समय है तो ऐसी बारिश के समय में और भीषण गर्मी में स्कूल में भी कब तक अकेले पाएंगे जरूरत है कि जल्दी से जल्दी इनको इनके आशियाने फिर से बनवा कर दे दिए जाएं।

फर्रुखाबाद में बाप ने बेचा,ससुर ने यौन शोषण कर देह व्यापार में धकेला।

फर्रुखाबाद:  मीडिया और पुलिस सूत्रों से प्राप्त जानकारी के मुताबिकफर्रुखाबाद जिले में रिश्तों को शर्मसार करने वाला एक मामला सामने आया है. यहां एक बाप ने जहां चंद पैसों के लिए अपनी बेटी को बेच दिया. वहीं, आरोप है कि बेटी के ससुर ने उसका रेप किया. इतना ही नहीं बल्कि उसे देह व्यापार में भी धकेल दिया. फिलहाल पुलिस ने मामला दर्ज कर आगे की कार्रवाई कर रही है.

क्या है पूरा मामला?
रिश्तों को शर्मसार करता यह मामला कमालगंज थाना क्षेत्र का है. यहां रहने वाले एक व्यक्ति ने 5 लाख रुपयों के लिए अपनी बेटी रीना (बदला हुआ नाम) को नई बस्ती के रहने वाले एक व्यक्ति और उसके पिता को बेच दिया. समाज को दिखाने के लिए उसने बेटी की शादी की. सारी रस्में निभाईं. 15 नवंबर 2021 को रीना ससुराल आ गई. एक महीने बाद रीना ने पुलिस को यह खबर दी कि उसके ससुर पिछले 1 महीने से लगातार उसका रेप कर रहे हैं. पुलिस ने देर से ही सही लेकिन इस मामले में अब मामला दर्ज किया है.

ससुर ने बहू को देह व्यापार में उतारा 
जब इस मामले की परतें खुलीं, तो कई चौंकाने वाली बातें सामने आईं. पता चला कि बाप ने अपनी बेटी को बाकायदा लिखा पढ़ी में स्टांप पर ₹500000 में बेचा है. दूसरी ओर ससुर ने रीना से बलात्कार किया. इस दौरान वह गर्भवती भी हुई. इतना ही नहीं बल्कि ससुर ने उसे देह व्यापार के लिए लोगों के सामने तक परोस दिया. वहीं, पीड़िता का आरोप है कि लखनऊ, कानपुर और उन्नाव से लोग आकर उसके साथ रात गुजारते हैं. पुलिस ने इस मामले पर संज्ञान लेते हुए मामला दर्ज कर आगे की कार्रवाई शुरू कर दी है.

 

पिता ने ही दिया प्रार्थना पत्र 
वहीं, क्षेत्राधिकारी अमृतपुर रवींद्र कुमार राय ने मुताबिक पीड़िता के पिता द्वारा एक प्रार्थना पत्र दिया गया था. जिसमें आरोप था कि उसकी बेटी के ससुरालवाले दहेज के लिए प्रताड़ित करते हैं. इसके अलावा ससुर द्वारा गलत काम किया जाता था. प्रार्थना पत्र के आधार पर मुकदमा दर्ज कर लिया गया है. मामले में आगे की कार्रवाई की जा रही है.स्रोत-Zeenewshindi portal.

अचानक लगी आग में 8 घर जलकर खाक हुए

18 जुलाई से हो जाएंगी ये सब चीजें और महंगी।

नई दिल्ली:पिछले महीने के आखिरी में जीएसटी काउंसिल ने कुछ जरूरी सामानों पर टैक्स बढ़ाने का रास्ता साफ किया था। कुछ चीजों और सेवाओं पर जीएसटी कम करने की बात भी कही गई थी। इसपर अमल करने का समय नजदीक आ गया है। 18 जुलाई वह तारीख है, जिस दिन से जीएसटी दरों में बदलाव लागू होना है। मतलब, इस दिन से हम लोगों को भी कुछ वस्तुओं और सेवाओं पर ज्यादा खर्च करने की आदत डाल लेनी पड़ेगी। वैसे कुछ सेवाएं हैं, जिसपर अभी भी आखिरी फैसला नहीं हो पाया है- जैसे कि कसीनो और ऑनलाइन गेमिंग। अगले महीने तक इन पर भी स्थिति साफ हो जाने की उम्मीद है।

18 जुलाई यानी अगले सोमवार से आपको रोजमर्रा की कई जरूरी चीजों के लिए अपनी जेब ज्यादा ढीली करनी पड़ सकती है। क्योंकि, जीएसटी काउंसिल ने कुछ जरूरी सामानों की दर में जो बदलाव किया है, वह इसी दिन से लागू हो रहा है। पिछले महीने जीएसटी काउंसिल की हुई बैठक के बाद सरकार ने कई चीजों और सेवाओं पर माल और सेवा कर की दरों में बदलाव करने का फैसला किया है। हालांकि, ऐसा नहीं है कि सभी चीजें और सेवाओं की कीमतें बढ़ ही रही हैं, कुछ चीजें ऐसी भी हैं, जिसके लिए अब आपसे कम जीएसटी लिया जाएगा। मतलब आपको पहले के मुकाबले कुछ सामान और सेवाएं सस्ती भी मिलेंगी।

पहले सस्ती होने वाली चीजों और सेवाओं को देख लेते हैं। कई चीजों पर जीएसटी दर 12% से घटाकर 5% कर दिए गए हैं। इसमें फ्रैक्चर से जुड़े उपकरण और स्प्लिंट्स, शरीर के कृत्रिम हिस्से, बाकी ऐसे उपकरण जो शरीर में इस्तेमाल होते हैं या फिर जिसे शरीर में इंप्लांट किया जाता है। दिव्यांगजनों के लिए आवश्यक चीजें, इंट्राओक्युलर लेंस आदि। इसके अलावा ऑपरेटरों के साथ माल ढुलाई का किराया जहां ईंधन की लागत शामिल है, उसमें अब 18% की जगह सिर्फ 12% जीएसटी लगेगा। रोपवे के माध्यम से सामान या यात्रियों को ले जाना अब सस्ता होगा। यहां अब 18% की जगह अब सिर्फ 5% जीएसटी लगेगा। सुरक्षा बलों के इस्तेमाल के लिए निजी कंपनियों या वेंडरों की ओर से आयात किए वाले विशेष सैन्य जरूरत की चीजों पर अब जीएसटी नहीं लगेगा।

पहले से पैक, पहले से लेबल की हुई दही, लस्सी और बटर मिल्क अब महंगे हो जाएंगे। 18 जुलाई से इन सभी चीजों पर 5% का जीएसटी लगेगा। ये चीजें पहले जीएसटी के दायरे से बाहर थीं। जीएसटी काउंसिल की ओर से बताया गया है कि चेक जारी करने के लिए बैंक की ओर से जो चार्ज लिया जाएगा, उसपर अब 18% का जीएसटी देना होगा। प्रति मरीज प्रति दिन 5,000 रुपये से ज्यादा वाले अस्पताल के कमरे के किराए पर (आईसीयू शामिल नहीं) 5% का जीएसटी लिया जाएगा।

18 जुलाई से नक्शे, चार्ट, एटलस पर 12% की दर से जीएसटी लगेगा। अब 1,000 रुपये प्रति दिन तक वाले होटल के किराए पर भी 12% जीएसटी देना होगा। अभी इस श्रेणी के कमरों पर यह टैक्स नहीं देना होता है। इसी तरह से एलईडी लाइट, एलईडी लैंप और फिक्स्चर पर भी जीएसटी 12% से बढ़ाकर 18% करने की सिफारिश की गई है। इसी तरह ब्लेड वाले चाकू, पेपर चाकू, पेंसिल शार्पनर और ब्लेड, चम्मच, कांटे, कलछी, स्किमर्स, केक-सर्वर्स भी महंगे होंगे। क्योंकि, इन सारी चीजों को सीएसटी के 12% से बढ़ाकर 18% वाले स्लैब में डाल दिया गया है।

गेमिंग और हॉर्स रेसिंग पर बने मंत्रियों के समूह, जिन्हें इन सेवाओं पर 28% जीएसटी लगाने की पड़ताल करने की जिम्मेदारी मिली है, उनकी मंगलवार की हुई बैठक अनिर्णायक रही। जानकारी के मुताबिक अब मंत्रियों का समूह इस मुद्दे पर 10 अगस्त तक अपनी रिपोर्ट देगा। इसलिए, 18 जुलाई तक इन सेवाओं पर जीएसटी में कोई बदलाव नहीं होगा।