अमेठी में मिलेगी अब सरकारी ब्लड बैंक की सुविधा, दूसरे जिलों के नहीं लगाने होंगे चक्कर

Spread the love

[ad_1]

आदित्य कृष्ण/अमेठी. स्वास्थ्य विभाग की तरफ से जिले के लोगों के लिए अच्छी खबर है. मरीजों को अब खून प्लेटलेट्स और प्लाज्मा के लिए जिले में ही सुविधा मुहैया होगी. स्वास्थ्य विभाग की तरफ से इसकी औपचारिक घोषणा कर दी गई है और जल्द ही खुद का ब्लड बैंक स्थापित किया जाएगा. इससे मरीजों को राहत मिलने के साथ-साथ उन्हें खून की कमी होने पर बाहर जिलों के चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा.

दरअसल, जनपद में अभी तक कोई भी सरकारी ब्लड बैंक नहीं था, लेकिन शासन ने बीते वर्ष 2022 में मलिक मोहम्मद जायसी संयुक्त जिला चिकित्सालय असैदापुर में ब्लड बैंक की स्वीकृति दी थी. नए अस्पताल में संचालित अलग भवन में यूपी मेडिकल सप्लाई कारपोरेशन डिपार्टमेंट को ब्लड बैंक में उपकरणों के साथ अन्य व्यवस्थाओं की जिम्मेदारी दी गई थी. अब ऐसे में शासन से मिले निर्देश के बाद जिला अस्पताल में सरकारी ब्लड बैंक की शुरुआत होगी.

मरीज को मिलेगी सहूलियत
जिला अस्पताल के सीएमएस डॉ. बद्री अग्रवाल बताते हैं कि जिले में कोई भी सरकारी ब्लड बैंक नहीं है. ऐसे में मरीजों को सुल्तानपुर, रायबरेली या फिर लखनऊ का चक्कर लगाना पड़ता था. अब जिले में ब्लड बैंक की स्थापना के बाद मरीजों के साथ-साथ अन्य जिले के लोगों को भी काफी सुविधा होगी. उनके पैसे और समय की बचत होने के साथ-साथ ब्लड की आवश्यकता होने पर उन्हें तत्काल सरकारी ब्लड बैंक से ब्लड मुहैया करा दिया जाएगा.

.

FIRST PUBLISHED : August 10, 2023, 00:54 IST

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *