बुलंदशहर में किसानों के लिए सहकारी समितियों पर बढ़ेंगी सुविधाएं, जानें प्लानिंग

Spread the love

[ad_1]

मुकेश राजपूत/बुलंदशहर: यूपी के बुलंदशहर में किसानों को अब सहकारी समितियों पर सुविधाएं बढ़ाई जाएंगी. जनपद में करीब 148 सहकारी समितियों पर विकास की गंगा बहने वाली है. सहकारिता समृद्धि योजना के तहत इन समितियों का कायाकल्प होगा. समितियों को कंप्यूटरीकृत करके सरकारी योजनाओं से जोड़ा जाएगा, ताकि समितियों को आय के साधन बढ़ सकें. इसका फायदा किसानों को भी मिलेगा.

जनपद में 140 सहकारी समितियों से 3 लाख से अधिक किसान जुड़े हुए हैं. सहकारिता विभाग के अपर मुख्य अधिकारी अमित त्यागी ने बताया कि जनपद में करीब 148 समितियों पर अब किसानों के लाभ के लिए सुविधाएं बढ़ाई जाएंगी. किसानों को अब अपने गांव से ज्यादा दूर किसानी से संबंधित खाद, कीटनाशक आदि सामानों को खरीदने के लिए नहीं जाना पड़ेगा.

किसानों को मिलेगा फायदा
सहकारिता विभाग के अपर मुख्य अधिकारी ने बताया कि किसानों की सुविधा के लिए गांवों में उप समिति केंद्र भी बनाए जाएंगे तथा जिले की समितियों पर अब सोलर पंप लगाने की सुविधा, राशन की दुकान का संचालन, किराए पर कृषि यंत्र देने की सुविधा, कीटनाशक व बीज बिक्री की डीलरशिप दी जाएगी. साथ ही पेट्रोल पंप संचालन की सुविधा, कॉमन सेंटर, कृषि यंत्र व राशन की दुकान भी उपलब्ध कराई जाएगी.

.

FIRST PUBLISHED : August 10, 2023, 01:31 IST

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *