त्यौहर से पूर्व पीस कमेटी बैठक करायें सुनिश्चित-जिलाधिकारी।

Spread the love

त्यौहर से पूर्व पीस कमेटी बैठक करायें सुनिश्चित-जिलाधिकारी।
पीलीभीत सूचना 08 मार्च 2022/जिलाधिकारी पुलकित खरे की अध्यक्षता में आमागी होली के पर्व के दृष्टिगत रखते हुए कानून एवं शांति व्यवस्था बनाये रखने हेतु बैठक गांधी सभागार में सम्पन्न हुई। उन्होंने समस्त उप जिलाधिकारी व पुलिस क्षेत्राधिकारियों को कडे निर्देश देते हुये कहा कि आगामी होली व अन्य त्यौहारों के दृष्टिगत वर्षाें में त्योहार के दौरान विवादो वाले संवेदनशील स्थलों का भ्रमण करें तथा दोनों पक्षों को कडे़ निर्देश देते हुये पााबन्द की कार्यवाही नियमानुसार करें। उन्होंने कहा कि सभी थानों पीस कमेटी बैठक सम्पन्न कराते हुये बैठक के दौरान त्यौहार से सम्बन्धित उठे विन्दुओं को प्राथमिक के आधार पर निस्तारित करायें। पीस कमेटी की बैठक में नगर पालिका/नगर पंचायत/विद्युत विभाग के अधिकारियों को भी बुलाया जाये और सभी को कडे़ निर्देश दिये जाये कि क्षेत्र की साफ सफाई सुनिश्चित की जाये और जहां भी कूड़ादान नही वहां रखने जाने की व्यवस्था सुनिश्चित की जाये। इसके साथ ही साथ पानी सप्लाई हेतु प्रयोग किये जाने वाले टैंकरों की भी साफ सफाई के साथ पानी उपलब्धता सुनिश्चित की जाये। उन्होंने कहा कि सम्बन्धित क्षेत्र के अधिशासी अभियन्ता विद्युत के माध्यम से विद्युत पूर्ति सुनिश्चित की जाये कही भी कमी होने पर तत्काल कार्यवाही की जाये तथा होलिका दहन स्थलों पर विद्युत के तारों की ऊॅचाई पर विशेष ध्यान दिया जाये, यदि तार ढीले हो तो उसे तत्काल सही कराये जाये। उन्होंने कहा कि भ्रमण के दौरान महत्वपूर्ण मंदिरों एवं मजिस्दों में सीसीटीवी कैमरे लगवाना सुनिश्चित किया जाये। सभी उप जिलाधिकारी अपने अपने क्षेत्र के सीएससी/पीएससी त्यौहार के दिन सक्रिय रखेगें तथा ब्लाक स्पॉट स्थल एम्बुलेस की उपलब्ध सुनिश्चित रखेंगें। उन्होंने कहा कि बिना कोई नई परम्परा डाले हुये पूर्व चिन्हित स्थलों पर होलिका दहन सुनिश्चित किया जाये। इसके लिए समस्त ग्राम पंचायतों के लेखपाल व बीटकास्टेबल भ्रमण कर व्यवस्था सुनिश्चित करेगें।
बैठक में पुलिस अधीक्षक द्वारा सभी को निर्देश देते हुये कहा कि सभी निर्धारित ड्यूटी के अनुसार क्षेत्र में भ्रमणशील रहेंगें और वीट कॉस्टेबलों को सक्रिय करते हुये शान्ति बनाये रखें। जिससे की कोई अप्रिय घटना घटित न होने पाये। उन्होंने समस्त उप जिलाधिकारी व सीओ को निर्देशित करते हुये कहा कि संयुक्त रूप से रूटमार्च निकालें तथा आबकारी अधिकारी बन्द मदिरा की दुकानों पर किसी भी तरह की बिक्री न होने दी जाये।
इसके साथ ही साथ जिलाधिकारी द्वारा जनपद में अनुपयोगी सामग्रियों के व्यापार करने वाले कबाडियों के क्रियाकलापों पर निगरानी रखे जाने से सम्बन्धित समीक्षा बैठक दौरान समस्त कबडियों को निर्देशित किया गया कि अपने यहां खरीदे जा रहे माल से सम्बन्धित रजिस्टर तैयार करेगें जिसमें खरीदने एवं बेचने वाले का नाम, सामाग्री, का उल्लेख हो और साथ ही साथ सभी लोग अपनी दुकानों पर सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में कार्य कराना सुनिश्चित करेगें। उन्होंने कहा कि सभी प्रकार की खाली शराब की बोतलों को तत्काल नष्ट किया जाये।
बैठक के दौरान ज्वांइड मजिस्टेªट नूपुर गोयल, अपर जिलाधिकारी श्री रामसिंह गौतम, अपर पुलिस अधीक्षक श्री पवित्र मोहन त्रिपाठी, नगर मजिस्ट्रेट, समस्त उप जिलाधिकारी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *