रेलवे रिक्रूटमेंट सेल ग्रुप डी भर्ती के 4.85 लाख अभ्यर्थियों को राहत

Spread the love
RRB Group D Exam 2021 : रेलवे रिक्रूटमेंट सेल (आरआरसी) ने ग्रुप डी भर्ती के 4.85 लाख अभ्यर्थियों के आवेदन निरस्त कर दिए थे। अभ्यर्थियों ने इसके खिलाफ मुहिम छेड़ी। कोर्ट का दरवाजा खटखटाया। अब अभ्यर्थियों को गलती सुधारने का एक और मौका दिया जा रहा है। 15 दिसंबर से ऐसे अभ्यर्थी रेलवे की वेबसाइट पर फिर से आवेदन कर सकेंगे। दूसरी ओर ग्रुप डी के एक लाख से ज्यादा पदों की भर्ती परीक्षा की संभावित तिथि भी रेलवे बोर्ड ने जारी कर दी है। यह परीक्षा 23 फरवरी 2022 से शुरू होगी। ग्रुप डी से जुड़ी भर्तियों के लिए देशभर में 1.15 करोड़ आवेदन आए। इनमें से चार लाख 85 हजार 607 अभ्यर्थियों के आवेदन निरस्त कर दिए गए थे।  रेलवे की इस भर्ती में ग्रुप डी की 1.03 लाख वैकेंसी भरी जाएंगी।

दरअसल गलत फोटो और सिग्नेचर की वजह से 485607 आवेदन पत्र रिजेक्ट किए गए थे। रेलवे ग्रुप डी भर्ती ( सीईएन आरआरसी  01/2019 लेवल-1 पद) के ये अभ्यर्थी 15 दिसंबर से 26 दिसंबर के बीच अपने आवेदन में फोटो सिग्नेचर संबंधी गलती को सुधार सकेंगे जिनके आवेदन इस वजह से खारिज कर दिए गए थे। अभ्यर्थी इस लिंक के जरिए रेलवे ग्रुप डी भर्ती नोटिफिकेशन में दी गई हिदायतों को ध्यान में रखकर फोटो/सिग्नेचर अपलोड कर सकेंगे।

नोटिस में कहा गया है, ‘अभ्यर्थी नोटिफिकेशन में दिए गए नियमों के मुताबिक अपनी स्कैन फोटो और सिग्नेचर तैयार रखें। जल्द ही आरआरबी की वेबसाइट्स पर लिंक एक्टिव होगा। फोटो/ सिग्नेचर की वैधता पर आरआरबी की निर्णय अंतिम होगा। इसके बाद कोई सुनवाई नहीं होगी।’ ध्यान रहे कि यह सुविधा केवल उन अभ्यर्थियों को दी जा रही है जिनके आवेदन खारिज हो गए थे। जिनके आवेदन पहले ही स्वीकार किए जा चुके हैं, उन्हें फिर से आवेदन करने की जरूरत नहीं है। नोटिस में सभी उम्मीदवारों को यह सलाह दी गई है कि वह आगे की अपडेट्स के लिए आरआरबी की वेबसाइट्स चेक करते रहें।

RRB NTPC: 15 जनवरी तक आ सकता है सीबीटी-1 का परिणाम
रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (आरआरबी) ने आधिकारिक नोटिस जारी करते हुए जानकारी दी कि  कंप्यूटर आधारित परीक्षा (सीबीटी-1) का आरआरबी एनटीपीसी परिणाम 15 जनवरी 2022 तक घोषित किया जाएगा। सीबीटी-1  में पास होने वाले उम्मीदवारों के लिए, सीबीटी-2 में बैठने का मौका दिया जाएगा, जिसकी परीक्षा 14 से 18 फरवरी, 2022 तक आयोजित किया जाएगी। 1 करोड़ से अधिक उम्मीदवार आरआरबी एनटीपीसी सीबीटी -1 परीक्षा के लिए उपस्थित हुए थे जो दिसंबर 2020 से जुलाई 2021 तक आयोजित की गई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *