केंद्र सरकार की ये योजना देती है 36 हजार सालाना पेंशन।

Spread the love

छोटी कमाई के बाद भी बुढ़ापे के लिए बचत करने की योजना बना रहे लोगों के लिए यह सरकारी स्कीम बड़े काम की है। इस स्कीम में आप रोजाना दो-दो रुपए बचाकर रिटायरमेंट (Retirement) के बाद हर साल 36 हजार के पेंशन (Pension) की व्यवस्था कर सकते हैं।
हम बात कर रहे हैं केंद्र सरकार के द्वारा असंगठित क्षेत्र (Unorganized Sector) के कामगारों के लिए शुरू की गई प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना (PM ShramYogi ManDhan Yojana) की।

केंद्र सरकार ने यह योजना वैसे लोगों के लिए शुरू की है, जो असंगठित क्षेत्र में काम करते हैं। दिहाड़ी पर मजदूरी करने वाले, रिक्शा-ठेला चलाने वाले, रेहड़ी-पटरी लगाने वाले आदि इस योजना से अपना भविष्य और बुढ़ापा सुरक्षित बना सकते हैं। इस योजना में सेविंग करने पर सरकार की ओर से पेंशन की गारंटी मिलती है।

योजना की आधिकारिक वेबसाइट मानधन डॉट इन पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार, इसका लाभ 18 साल से 40 साल तक की उम्र वाले व्यक्ति ही उठा सकते हैं। योजना का लाभ उठाने के लिए अधिक दस्तावेजों की भी जरूरत नहीं पड़ती है। आपके पास आधार कार्ड (Aadhar Card) और किसी भी बैंक में एक सेविंग अकाउंट (Bank Saving Account) है, तो आप इसका लाभ ले सकते हैं। इसके अलावा एक शर्त यह भी है कि आपकी मंथली इनकम 15 हजार रुपये से कम है और आप किसी अन्य सरकारी स्कीम का लाभ नहीं उठा रहे हैं।
प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना के तहत यदि कोई व्यक्ति 18 साल की उम्र में इनरॉल होता है, तो उसे हर महीने 55 रुपये जमा कराने होंगे। इस तरह देखें तो यह हर रोज की करीब दो रुपये की सेविंग पड़ती है। जैसे ही उस व्यक्ति की उम्र 60 साल होगी, उसे सरकार की ओर से हर साल 36 हजार रुपये पेंशन मिलने लगेंगे। वहीं 40 साल की उम्र में इनरॉल होने पर हर महीने 200 रुपये जमा कराने होंगे। ऐसे लोगों को भी 60 साल होने पर 36 हजार रुपये सालाना पेंशन मिलेगा। पेंशन का भुगतान मासिक आधार पर किया जाएगा। यानी उम्र की परिपक्वता अवधि होने के बाद आपको हर महीने तीन-तीन हजार रुपये पेंशन मिलेंगे।

इस स्कीम का फायदा उठाना सरल है। सरकार ने इसके लिए अलग से विशेष पोर्टल बनाया है। किसी भी कॉमन सर्विस सेंटर (Common Service Centre) में जाकर प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना के तहत इनरॉल हुआ जा सकता है। पंजीकरण कराते समय आपको आधार कार्ड के डिटेल्स और सेविंग अकाउंट की जानकारियां देनी होंगी। इस स्कीम के तहत जनधन खाता (PM JanDhan Account) भी मान्य हैं। आपसे मोबाइल नंबर भी मांगा जाएगा।
कॉमन सर्विस सेंटर पर रजिस्ट्रेशन कराने के बाद आपको एक फॉर्म मिलेगा। यह फॉर्म उस बैंक में जमा कराना है, जिसमें आपका सेविंग या जनधन अकाउंट है। इसमें हर महीने पैसे जमा कराने के लिए कहीं जाने का भी झंझट नहीं है। बैंक में फॉर्म जमा कराने के बाद हर महीने खुद ही आपके अकाउंट से तय राशि कट जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *