पराली न जलाने को लेकर किसानों को चौपाल लगाकर करें जागरूक।

Spread the love

पराली न जलाने के प्रति किसानों को करें जागरूक-जिलाधिकारी।
गांव में चौपाल लगाकर किसानों को नई क्रय नीति के सम्बन्ध में करें जागरूक।
पीलीभीत सूचना विभाग 16 अक्टूबर 2021/जिलाधिकारी श्री पुलकित खरे ने सदर एवं बीसलपुर के लेखपालों के साथ धान खरीद, पराली प्रबन्धन के दृष्टिगत समीक्षा बैठक देर शाम गांधी प्रेक्षागृह में की गई। बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने समस्त लेखपालों को दिशा निर्देश देते हुये कहा कि इस समय धान खरीद व पराली को प्राथमिकता के आधार पर संचालित किया जाना है। उन्होंने धान खरीद के सम्बन्ध में समस्त लेखपालों को निर्देशित करते हुये कहा कि अपने हल्के के धान की फसल से सम्बन्धित किसानों का पूर्ण विवरण का रजिस्टर तैयार करें, जिसमें किसान का नाम, धान का रक्वा व रजिस्ट्रेशन का विवरण का उल्लेख हो। उन्होंने कहा कि आगामी तीन दिन में समस्त लेखपाल अपने हल्के में चौपाल का आयोजन कर किसानों को धान क्रय नीति, नये नियमों के सम्बन्ध जानकारी प्रदान करें, सभी किसानों को अवगत करायें कि टोकन बुकिंग होने के उपरान्त उसी दिन सम्बन्धित धान क्रय केन्द्र पर धान अवश्य ले जाये अन्यथा अगला टोकन बुकिंग कराने पर अधिक दिनों तक इंतजार करना पड सकता है, क्योंकि इस बार नई व्यवस्था के अनुरूप टोकन के माध्यम से ही खरीद की जा रही है। उन्होंने कहा कि जिन लेखपालों की ड्यूटी क्रय केन्द्रों पर लगी है प्रतिदिन वेबसाइट को चेक कर स्लांट बुक हैं साथ ही किसानों से सम्पर्क कर उनका स्लॉट बुक के अनुसार उसी तिथि को उनकी धान की तौल सुनिश्चित कराई जाय। उन्होंने कहा सरकार की मंशा के अनुरूप कार्य करते हुये छोटे से छोटे किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य का लाभ दिलाऐं तथा उनको क्रय केन्द्रों पर धान तुलवाने हेतु प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि किसानों को धान खरीद से सम्बन्धित समस्या आने पर कंट्रोलरूम नम्बर तहसील पीलीभीत नं0-05882-297011, तहसील बीसलपुर 05882-297012, तहसील पूरनपुर 05882-297013, तहसील अमरिया 05882-297014 एवं तहसील कलीनगर 05882-297015 फोन कर अवगत कराये तत्काल समस्या का निस्तारण किया जायेगा।
इसके साथ ही साथ जिलाधिकारी ने समस्त क्रय एंजेसियों के जिला प्रबन्धकों के साथ समीक्षा बैठक करते हुये नये केन्द्रों के संचालन की स्थिति, जियो टैगिंग, बुनियादी सुविधाऐं व उपकरणों की उपलब्धता के सम्बन्ध में केन्द्र वार समीक्षा करते आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये। बैठक के दौरान यूपीएसएस के जिला प्रबन्धक शिव अवतार कुशवाहा, पीसीएफ के अतुल चौधरी, एफसीआई के एस.पी.भार्गव बिना अनुमति मुख्यालय छोड़ने व बैठक में अनुपस्थित होने के कारण असंतोष व्यक्त करते हुये तीनों जिला प्रबन्धकों के विरूद्व शासन को पत्र प्रेषित कर कार्यवाही करने हेतु निर्देशित किया गया। उन्होंने कहा कि सभी को पूर्व में बैठक में अवगत करा दिया गया था कि धान खरीद के दौरान बिना अनुमति के मुख्यालय नही छोडेगें।
इस दौरान अपर जिलाधिकारी न्यायिक श्री देवेन्द्र प्रताप मिश्र, उप जिलाधिकारी अमरिया, तहसीलदार, मण्डी सचिव सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *