आर0एफ0सी0 केन्द्र प्रभारी की लापरवाही पर मण्डलायुक्त  द्वारा जेल भेजने के दिये निर्देश।

Spread the love

आर0एफ0सी0 केन्द्र प्रभारी की लापरवाही पर मण्डलायुक्त  द्वारा जेल भेजने के दिये निर्देश।
पीलीभीत सूचना विभाग 16 अक्टूबर 2021/ मण्डलायुक्त  आर0 रमेश कुमार द्वारा आज बीसलपुर मण्डी पहुंचकर धान खरीद केन्द्रों का औचक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान केन्द्र पर धान लेकर आये किसानों से मण्डलायुक्त द्वारा बातचीत की गई। किसानों से बातचीत के दौरान आर0एफ0सी0 केन्द्र प्रभारी श्री रमेश पाल की शिकायते प्राप्त होने पर नाराजगी व्यक्त की गई। किसानों को अनावश्यक परेशान व धान में गन्द के कारण धान न तौलने की शिकायत का संज्ञान लेते हुये, मौके पर धान ठीकठाक पाये जाने पर असंतोष व्यक्त किया गया और तत्काल धान तौलने के कडे़ निर्देश दिये गये। केन्द्र पर रमेश पाल की शिकायतों व कार्यों में लापरवाही के कारण तत्काल जेल भेजने के निर्देश दिये गये।
उन्होंने सभी केन्द्र प्रभारियों को निर्देशित करते हुये कहा कि समस्त केन्द्र प्रभारी किसान धान बिक्री हेतु केन्द्र पर आये उनकी तौल मानक के अनुरूप सुनिश्चित की जाये। उन्होंने कहा कि अनावश्यक रूप से किसानों को न परेशान किया जाये और शासन की मंशा के अनुरूप किसानों न्यूनतम समर्थन मूल्य का लाभ प्रदान किया जाये। उन्होंने कहा कि हम सभी दायित्व है कि छोटे से छोटे किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य योजना का लाभ प्रदान किया जाये। उनको क्रय नीति के सम्बन्ध में अवगत कराते हुये मानक के अनुरूप धान खरीद की जाये। सभी केन्द्र प्रभारियों से केन्द्र पर समस्त उपकरण व जन सुविधाऐं के सम्बन्ध में जानकारी लेते हुये आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये। उन्होंने कहा कि दैनिक लक्ष्य के अनुरूप खरीद सुनिश्चित की जाये। उन्होंने कहा कि धान खरीद के कार्यों में किसी भी प्रकार की लापरवाही पाये जाने पर कडी कार्यवाही की जायेगी। सभी केन्द्र प्रभारी नियमानुसार खरीद सुनिश्चित करें, किसी भी प्रकार की समस्या आने पर उच्च अधिकारियों को तत्काल अवगत कराये।
सम्पूर्ण समाधान दिवस के अवसर पर आज मण्डलायुक्त महोदय द्वारा बीसलपुर तहसील में पहुंचकर जन सुनवाई की गई। सम्पूर्ण तहसील समाधान दिवस में कुल 17 शिकायती प्रार्थना-पत्र प्राप्त हुये, जिसमें मौके पर ही 02 शिकायतों का निस्तारण किया गया। अवशेष शिकायतों के सम्बन्ध में संज्ञान लेते हुए कहा कि अधिकारी अपनी-अपनी विभागीय शिकायतों का गुणवत्ता परक ढं़ग से निस्तारण करें, अधिकारी स्वयं शिकायतकर्ता की शिकायतों के निस्तारण हेतु मौका मुआइना अवश्य करें और शिकायतकर्ता सहित दोनों पक्षों को बुलाकर शिकायतों का निस्तारण कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि मा0 मुख्यमंत्री कार्यालय से जन सुनवाई की शिकायतों की गुणवत्ता की जांच की जा रही है, सभी अधिकारी दोनों पक्षों को बुलाकर गुणवत्तापूर्ण शिकायतों का निस्तारण करायें तथा निस्तारण आख्या पोर्टल पर अपलोड करें, जिससे कि शिकायतकर्ता द्वारा दोबारा शिकायत न की जा सके।
इस दौरान उप जिलाधिकारी बीसलपुर, सीओ, तहसीलदार बीसलपुर, विपणन निरीक्षक सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *